एनसीएल जयंत DO कांटा नंबर-9 बना भ्रष्टाचार का अड्डा, नियमों की उड़ रही धज्जियां जयंत में ₹500 की अवैध वसूली, ब्लैकलिस्ट की धमकियों से डरे ऑपरेटर

एनसीएल जयंत DO कांटा नंबर-9 बना भ्रष्टाचार का अड्डा, नियमों की उड़ रही धज्जियां    जयंत में ₹500 की अवैध वसूली, ब्लैकलिस्ट की धमकियों से डरे ऑपरेटर

निष्पक्ष जाना अवलोकन! सोनू वर्मा! सिंगरौली / जिले की मिनी रत्न कंपनी एनसीएल (नॉर्दर्न कोलफील्ड्स लिमिटेड) की जयंत परियोजना एक बार फिर विवादों में घिरती नजर आ रही है। परियोजना के अंतर्गत आने वाले DO कांटा नंबर-9 पर ट्रक ऑपरेटरों ,और मालिकों ने डिस्पैच अधिकारियों की मनमानी और लापरवाही के खिलाफ विरोध प्रदर्शन किया। प्रदर्शनकारियों का आरोप है कि पिछले दो दिनों से उनकी गाड़ियां बिना वैध दस्तावेजों के कांटा में खड़ी हैं, जिससे उनका आर्थिक नुकसान हो रहा है। ऑपरेटरों ने आरोप लगाया कि उन्हें 24 घंटे पुराना टीपी (ट्रांजिट पास) दिया जा रहा है, जो वैध नहीं है। यदि इस टीपी के आधार पर गाड़ी पकड़ी जाती है तो ट्रक मालिकों को 50000 से ₹5 लाख तक का जुर्माना भुगतना पड़ सकता है। इतना ही नहीं, बूम बैरियर पर ₹500 की अवैध वसूली का भी आरोप सामने आया है। ऑपरेटरों का कहना है कि बिना ₹500 दिए उनकी गाड़ी अंदर नहीं होने दी जाती?और जो मना करता है उसकी गाड़ी खड़ी रहती है। बिजलेंस विभाग के नियमों के अनुसार, सुबह 6 बजे से शाम 6 बजे तक कांटा संचालन अनिवार्य है, और जिस गाड़ी का वजन हो चुका है उसे तुरंत बाहर करना डिस्पैच अधिकारी और कांटा बाबू की जिम्मेदारी है। लेकिन हकीकत में जयंत परियोजना की डिस्पैच टीम इन नियमों की खुलेआम अनदेखी कर रही है। शिकायत करने पर अधिकारी फोन उठाने से बचते हैं और ब्लैकलिस्ट करने की धमकी तक दे डालते हैं। यह जयंत प्रबंधन और एनसीएल बिजलेंस प्रबंधन के लिए गंभीर चिंता का विषय बन चुका है, जिस पर तत्काल जांच और कार्रवाई की आवश्यकता है।