जनपद में यूपी 112 का अभियान छात्रों और ग्रामीणों को मिली सुरक्षा जागरूकता विन्द्रानन्द बडोनिया महाविद्यालय भानपुर चौराहा और बानपुर तिराहा बने केंद्र

नुक्कड़ नाटक और एलईडी प्रस्तुति के माध्यम से जनता को डायल- 112 की जानकारी देकर , उसके कार्यों के बारे में विस्तृत रूप से बताया गया ।

जनपद में यूपी 112 का अभियान छात्रों और ग्रामीणों को मिली सुरक्षा जागरूकता विन्द्रानन्द बडोनिया महाविद्यालय भानपुर चौराहा और बानपुर तिराहा बने केंद्र

निष्पक्ष जन अवलोकन। अरविन्द कुमार पटेल। ललितपुर। जनपद में जनता को यह भरोसा दिलाने के लिए कि आपात स्थिति में मदद बस एक कॉल की दूरी पर है, उत्तर प्रदेश पुलिस की आपात सेवा यूपी-112 व जनपद ललितपुर की डायल-112 टीम द्वारा संयुक्त रूप से 27 नम्बर को ललितपुर में ‘जन-जागरूकता की बात, जन-जन के साथ’ अभियान चलाया गया । उच्चाधिकारियो के निर्देश के क्रम में पुलिस अधीक्षक मोहम्मद मुश्ताक द्वारा चलाए गए इस कार्यक्रम को लोगों का समर्थन मिला और हर वर्ग ने डायल- 112 को अपनी सबसे विश्वसनीय आपात सेवा बताया । इस अभियान में कॉलेज और प्रमुख मार्गों पर लोगों से सीधा संवाद किया गया । रविन्द्रानन्द बडोनिया, महाविद्यालय, किसरदा, महरौनी अभियान की शुरुआत रविन्द्रानन्द बडोनिया महाविद्यालय, किसरदा, महरौनी से हुई । यहां बड़ी संख्या में छात्र-छात्राओं ने हिस्सा लिया। टीम ने नाटक, पोस्टरों और लाइव डेमो के माध्यम से बताया कि 112 कैसे तुरंत सहायता पहुंचाने में मदद करता है। विद्यार्थियों ने जाना कि छेड़छाड़, सड़क दुर्घटना, मेडिकल इमरजेंसी, आग या किसी भी संकट में एक कॉल ही सुरक्षा का सबसे तेज माध्यम है। कई छात्रों ने मौके पर ‘112 इंडिया ऐप’ इंस्टॉल किया और इसके फीचर्स समझे। बानपुर चौराहे पर लोगों से संवाद अभियान का दूसरा कार्यक्रम भानपुर चौराहा, महरौनी में आयोजित किया गया, जहां यूपी-112 टीम ने दुकानदारों, राहगीरों, महिलाओं और युवाओं से सीधे संवाद किया। टीम ने एलईडी वैन पर दिखाए गए वीडियो ने लोगों को समझाया कि आपातकालीन स्थिति में सहायता कितनी तेजी से पहुंचती है। टीम ने नाइट एस्कॉर्ट सेवा और सवेरा योजना की भी जानकारी दी, जो खासकर महिलाओं की सुरक्षा को मजबूत करती है। बानपुर तिराहा में अभियान का तीसरा चरण दिन का तीसरा पड़ाव बानपुर तिराहा, थाना बानपुर रहा, जहां यूपी-112 टीम ने ग्रामीणों, किसानों और स्थानीय व्यापारियों को सुरक्षा सेवाओं के बारे में जागरूक किया। ‘112 इंडिया ऐप’ की लोकेशन-शेयरिंग सुविधा को भी लोगों ने रुचि से समझा।