जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारियों की तय होगी जिम्मेदारी डीएम
आगामी सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना दिवसों में राजस्व की टीम लगाकर मौके पर वाद निस्तारण कराने के दिये निर्दे
सभी पेंशन योजनाओं से सम्बंधित विभाग सम्पूर्ण समाधान दिवसों में लगायेंगे कैम्प*,*दिव्यांग महिला का मौके पर ही कराया आधार ऑथेंटिकेशन, जल्द मिलेगी पेंशन,निष्पक्ष जन अवलोकन। अरविन्द कुमार पटेल। ललितपुर। आमजन को त्वरित न्याय और उनकी सुलभता के दृष्टिगत जिलाधिकारी सत्यप्रकाश ने शनिवार को तहसील तालबेहट में आयोजित सम्पूर्ण समाधान दिवस में शिकायतकर्ताओं की समस्याओं को गंभीरतापूर्वक सुना और मौके पर कई शिकायतों का निस्तारण भी कराया। इसके साथ ही लम्बे समय से लम्बित चल रही शिकायतों पर सम्बंधित अधिकारियों को फटकार भी लगाई। इस दौरान एक दिव्यांग महिला द्वारा दिव्यांग पेंशन खाते में न आने की शिकायत की गई, जिस पर जिलाधिकारी ने दिव्यांगजन सशक्तिकरण अधिकारी से मौके पर ही शिकायकर्ता का आधार ऑथेंटिकेशन करवाकर आधार सीड कराया और पेंशन आने का निर्धारित समय भी बताया। जिलाधिकारी ने दिव्यांग पेंशन, वृद्धावस्था और निराश्रित महिला पेंशन से सम्बंधित अधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी सभी सम्पूर्ण समाधान दिवसों में कैम्प लगाकर मौके पर ही लाभार्थियों का आधार सीडिंग व ऑथेंटिकेशन, केवाईसी आदि औपचारिकताएं पूर्ण करायें, ताकि पेंशन अवरुद्ध न हो। इसके अलावा सम्पूर्ण समाधान दिवस व थाना दिवसों में राजस्व व भूमि विवादों की अधिकता को देखते हुए जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारियों को निर्देश दिये कि आगामी सभी सम्पूर्ण समाधान दिवस एवं थाना दिवसों में राजस्व की टीम मौजूद रहे और अतिक्रमण, अवैध कब्जा, भूमि आदि राजस्व वादों का मौके पर जाकर गुणवत्तापूर्ण निस्तारण सुनिश्चित कराये। तालबेहट के पत्रकारों ने ताबेहट हाईवे पर टेकरी कट पर अत्यधिक दुर्घटनाएं होने के कारण ब्लैक स्पोट घोषित कर साईनेज आदि लगवाये जाने की मांग की, ताकि दुर्घटनाओं में कमी आए, इस पर जिलाधिकारी ने सम्बंधित अधिकारियों को आवश्यक कार्यवाही करने के निर्देश दिये। *जिलाधिकारी ने यह भी निर्देष दिये कि यदि शिकायतें अधिक समय तक लम्बित रहती हैं तो ऐसे अधिकारियों को चिन्हित कर उनकी जिम्मेदारी तय की जाएगी। _आज सम्पूर्ण समाधान दिवस में निम्न शिकायतें प्राप्त हुईं:-_ 1. तहसील तालबेहट में कुल 120 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 35, विकास के 08, पुलिस के 22, विद्युत के 02, पूर्ति 11 तथा अन्य विभागों के 42 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 19 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण कराया गया। 2. तहसील ललितपुर में कुल 17 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 05, पुलिस विभाग के 05, विद्युत के 02 तथा अन्य विभागों के 05 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 02 का मौके पर निस्तारण कराया गया। 3. तहसील महरौनी में कुल 15 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 06, पुलिस के 05, पूर्ति का 01, विद्युत का 01 तथा नगर पंचायत के 02 प्रार्थना पत्र शामिल है, जिनमें से 01 का मौके पर निस्तारण कराया गया। 4. तहसील मड़ावरा में कुल 12 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 05, पुलिस के 04 तथा अन्य विभागों के 03 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 01 का मौके पर निस्तारण कराया गया। 5. तहसील पाली में कुल 15 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 11, पुलिस के 02 तथा अन्य विभागों के 02 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 02 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मोहम्मद मुश्ताक, मुख्य विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, उप जिलाधिकारी तालबेहट अभिजीत सिंह सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे