समाधान दिवस में प्रतिस्थानीय भेजकर अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब, एक दिन का रोका वेतन

समाधान दिवस में प्रतिस्थानीय भेजकर अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण तलब, एक दिन का रोका वेतन

निष्पक्ष जन अवलोकन। अखिलेश कुमार

ललितपुर।

जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी बख्शे नहीं जायेंगे : डीएम

 *सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान डीएम ने मानवीय दृष्टिकोण से कराया शिकायतों का निस्तारण, वहीं लापरवाह अधिकारियों के प्रति दिखायी सख्ती*

 *प्रतिस्थानी भेजकर अनुपस्थित रहने वाले 7 अधिकारियों का स्पष्टीकरण किया तलब*

----------------------------------------------------- ललितपुर।          जनशिकायतों के त्वरित व गुणवत्तापूर्ण निस्तारण के दृष्टिगत शनिवार को नवागंतुक जिलाधिकारी सत्य प्रकाश ने सदर तहसील में आयोजित अपने पहले सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान जहां मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए जनशिकायतों का निस्तारण कराया, तो वहीं लापरवाह अधिकारियों को कड़े रुख में फटकार भी लगाई। जिलाधिकारी ने साफ शब्दों में कहा कि जनशिकायतों के निस्तारण में लापरवाही बरतने वाले अधिकारी बख्शे नहीं जायेंगे।

                उन्होंने उप जिलाधिकारी सदर को निर्देशित करते हुए कहा कि सम्पूर्ण समाधान दिवस में प्रतिस्थानीय भेजकर अनुपस्थित रहने वाले अधिकारियों से स्पष्टीकरण लेते हुए एक दिन का वेतन रोका जाए, जनसुनवाई के दौरान अधिशासी अभियंता राजघाट निर्माण खण्ड, अधिशासी अभियंता विद्युत शहरी एवं ग्रामीण, उपायुक्त उद्योग, जिला रोजगार सहायता अधिकारी, जिला पर्यटक अधिकारी एवं जिला क्रीड़ा अधिकारी की अनुपस्थिति पर स्पष्टीकरण तलब करते हुए कारण बताने के निर्देश दिये गए।

               जिलाधिकारी ने जनसुवाई करते हुए अतिक्रमण व अवैध कब्जों के मामलों में राजस्व व पुलिस अधिकारियों को एक सप्ताह के भीतर शिकायतों का निस्तारण कराकर अवगत कराने के निर्देश दिये। उन्होंने कहा कि अधिकारी निस्तारण के दौरान स्वयं मौके पर मौजूद रहें और शिकायतकर्ता के सामने ही निस्तारण करायें। इसके अलावा कोई भी अधिकारी बिना हमारी अनुमति के मुख्यालय छोड़कर नहीं जायेगा, इसका कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित किया जाए।

               सम्पूर्ण समाधान दिवस के दौरान नेहरुनगर निवासी शिकायतकर्ता तुलसाराम द्वारा जिलाधिकारी को अवगत कराया गया कि उनके पुत्र की विद्युत पोल सुधारते समय करण्ट लगने से मृत्यु हो गई है और उसे अभी तक सम्बंधित ठेकेदार के विरुद्ध कोई कार्यवाही नहीं हुई है, जिस पर जिलाधिकारी ने मानवीय दृष्टिकोण रखते हुए शिकायतकर्ता को पारिवारिक लाभ एवं मृतक की पत्नी को निरारित महिला पेंशन योजना का लाभ दिलाये जाने हेतु जिला समाज कल्याण अधिकारी को निर्देशित किया, वहीं उप जिलाधिकारी को प्रकरण में जांच कर दोषी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज कराने के निर्देश दिये गए।

           शहर के एक शिकायतकर्ता ने स्मार्ट मीटर से एक माह का 40 हजार बिल बनाये जाने की शिकायत की, जिस पर विद्युत विभाग के अधिकारियों को फटकार लगाते हुए जिलाधिकारी ने कहा कि लगभग हर जनपद में इस प्रकार की शिकायतें प्राप्त हो रहीं हैं, इस पर लगाम लगनी चाहिए, इस प्रकरण की जांच कर विद्युत बिलों को ठीक करायें और दोषी पाये जाने पर सम्बंधित मीटर रीडिंग एजेन्सी के विरुद्ध एफआईआर दर्ज करायें।

               सदर तहसील के ग्राम गैंदोरा निवासी शिकायतकत्री गैंदा पत्नी रामचरण ने बताया कि उसकी जमीन पर विपक्षी द्वारा कब्जा किया जा रहा है, जिस पर जिलाधिकारी ने उप जिलाधिकारी सदर और तहसीलदार को मौके पर पहुंचकर पैमाइस कराने के निर्देश दिये। ब्रेनट्यूमर से पीढ़ित शहर निवासी व्यक्ति द्वारा आर्थिक सहायत की मांग करने पर जिलाधिकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी को पीढ़ित व्यक्ति का आयुष्मान कार्ड बनवाने व बेहतर उपचार दिलाने के निर्देश दिये।

*आज सम्पूर्ण समाधान दिवस में निम्न शिकायतें प्राप्त हुईं:-* ऽ

              तहसील ललितपुर में कुल 52 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व विभाग के 14, पुलिस विभाग के 02, विद्युत के 07 तथा अन्य विभागों के 29 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 11 का मौके पर निस्तारण कराया गया।

ऽ तहसील तालबेहट में कुल 95 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 16, विकास के 09, पुलिस के 32, पूर्ति के 16, विद्युत के 05, नगर पंचायत का 01 तथा अन्य विभागों के 16 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 13 प्रकरणों का मौके पर निस्तारण कराया गया।

ऽ तहसील महरौनी में कुल 11 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 04, पुलिस का 01, पूर्ति के 02, विद्युत का 01 तथा अन्य विभागों के 03 प्रार्थना पत्र शामिल है, जिनमें से 01 का मौके पर निस्तारण कराया गया।

 ऽ तहसील मड़ावरा में कुल 21 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 11, विकास विभाग का 01, पुलिस के 05 तथा अन्य विभागों के 04 प्रार्थना पत्र शामिल हैं, जिनमें से 02 का मौके पर निस्तारण कराया गया।

 ऽ तहसील पाली में कुल 16 शिकायती प्रार्थना पत्र प्राप्त हुए, जिसमें राजस्व के 04, पुलिस के 11 तथा अन्य विभाग का 01 प्रार्थना पत्र शामिल है, जिनमें से 01 का मौके पर निस्तारण कराया गया। इस अवसर पर पुलिस अधीक्षक मो0 मुश्ताक, मुख्य विकास अधिकारी शेषनाथ चौहान, प्रभागीय निदेशक सामाजिक वानिकी गौतम ंिसह, मुख्य चिकित्सा अधिकारी डॉ इम्तियाज अहमद, उप जिलाधिकारी सदर मनीष कुमार, जिला विकास अधिकारी अतिरंजन सिंह, पीडी डीआरडीए दीपक यादव, जिला पूर्ति अधिकारी उमेश चन्द्र मिश्रा, जिला विद्यालय निरीक्षक ओमप्रकाश सिंह, जिला प्रोबेशन अधिकारी नन्दलाल सिंह, जिला सूचना अधिकारी डीएस दयाल, जिला कार्यक्रम सहित अन्य जनपद स्तरीय अधिकारी उपस्थित रहे।