लाभ के पदों पर नपा परिषद के सभासदों ने परिजनों की करा ली नियुक्ति, विकास कार्यों में पारदर्शिता का अभाव

निष्पक्ष जन अवलोकन रितेश कुमार गुप्ता मिर्जापुर-पारदर्शिता विहीन कार्यशैली के चलते नगर पालिका परिषद मिर्जापुर दिनों दिन विवादों में घिरता जा रहा है। आरोपित है कि विभिन्न वार्डों के सभासदों ने नियम कानूनों की धज्जियां उड़ते हुए एक ओर जहां पालिका परिषद के विभिन्न पदों पर अपने ही सगे संबंधियों की तैनाती करा डाली है वहीं नगर के विभिन्न मौहल्लों में एक वक्त झाड़ू नहीं लगाने के बदले सफाई कर्मियों से सभासद द्वारा अपने-अपने वार्ड में वसूली किए जाने का गंभीर आरोप है वहीं नगर के विकास हेतु कराए जा रहे कई लाख रुपए के निर्माण कार्यों का कोई शिलापट्ट नहीं लगाए जाने के कारण मौजूदा नगर पालिका परिषद के अध्यक्ष की कार्यशैली पर प्रश्न चिन्ह लगा है। आरोपित है कि नगर के एक सभासद ने अपने बेटे को विगत 1 जून को आउटसोर्सिंग के तहत नियुक्ति दिला दिया जबकि उस वक्त आदर्श चुनाव आचार संहिता लागू था। ऐसे में प्रश्न यह उठता है कि कर्मचारी को नियुक्ति पत्र आखिर किसने जारी की। इसके अलावा नगर के बूढेनाथ मंदिर मार्ग के निर्माण की गुणवत्ता भी घटिया बताई जा रही है। वस्तुत: शासनादेश के तहत किसी भी सार्वजनिक निर्माण कार्य के दौरान निर्माण स्थल पर कार्य का नाम, स्वीकृत धनराशि तथा कार्यदाई संस्था का नाम एवं कार्य प्रारंभ एवं समाप्त होने की तिथि से संबंधित शिलापट्ट लगाए जाना चाहिए किंतु नगर पालिका परिषद मिर्जापुर में यह परंपरा नहीं होने के कारण नगर के लालडिग्गी पार्क में पचासों लाख रुपए की लागत से पिछले लगभग 6 महीने से निर्माणाधीन महिला व पुरुष व्यायामशाला आधे अधूरे निर्माण के बाद लावारिस अवस्था में पड़ा है। हालात ये हैं कि नवनिर्मित व्यायाम शाला की छत अभी से टपकने लगी है, महिलाओं के लिए लगाए गए उपकरण अभी से टूट कर अलग होने लगे हैं, जिसके बारे में कोई शिलापट्ट नहीं लगा होने के कारण व्यायाम के लिए आए लोगों द्वारा शिकायत किए जाने पर ठेकेदार द्वारा कथित तौर पर अध्यक्ष नपा परिषद को कमीशन दिए जाने का खुला आरोप लगाते हुए दावा किया जा रहा है कि शिकायत कहीं भी करो कोई फर्क पड़ने वाला नही। भाजपा के पूर्व प्रांतीय पदाधिकारी एवं फायर ब्रांड नेता तथा नवगठित पार्टी राष्ट्रवादी मंच के अध्यक्ष मनोज श्रीवास्तव का कहना है कि प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भ्रष्टाचार के मुद्दे पर जीरो टॉलरेंस की बात करते हैं लेकिन मीरज़ापुर की धरती पर जिम्मेदार जनप्रतिनिधियो के संरक्षण में भ्रष्टाचार का नग्न तांडव हो रहा है। जिसके कारण मीरज़ापुर के लोग नारकीय जीवन जीने के लिए विवश है। बजबजाती नालियां बिलखती गलियां, जर्जर सड़कों पर लग्जरी गाड़ियों से चक्रमण करने वाले भारतीय जनता पार्टी संगठन और सरकार में बैठे तथा कथित जनसेवकों को यह इसलिए दिखाई नहीं पड़ रहा है कि कहीं न कहीं लूट और घूस में सबकी हिस्सेदारी है। इसलिए जनता की समस्या दिन प्रतिदिन बढ़ती जा रही है ।

मनोज श्रीवास्तव ने नगर के लाल डिग्गी स्थित अपने आवास पर आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कहा कि भ्रष्टाचार का आलम यह है कि प्रतिदिन सैकड़ो लीटर डीजल का फर्जी बिल बन रहा है जिसमें सब की मिली भगत है । एक ही नलकूप का उद्दघाटन वर्तमान नगरपालिका अध्यक्ष और पूर्व अध्यक्ष द्वारा किया जाना एक पहेली बन गया है आरोपित है कि एक ही नलकूप के निर्माण में लाखों का भुगतान दो बार हुआ है ।जिसकी उच्चस्तरीय जाँच कराकर दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही आवश्यक है।

कहा कि अपने परिजनों की शव यात्रा पर जाने वाले लोगों को चौबे घाट के मार्ग पर यदि हल्की सी बरसात हो जाए तो चलना मुश्किल हो जाता है ,फिसल कर लोग गिरते हैं। मानक के अनुरूप जो काम होना चाहिए वह नहीं हो रहा है , अनेकों सड़कें ऐसी हैं जो बनने के बाद हल्की सी बरसात में बह गईं, ऐसा लग रहा है कि कागज की सड़क बनाई जा रही है। शासनादेश है कि निर्माण कार्य मे निर्माण का लागत,कार्यदाई संस्था का नाम,निर्माण की अवधि का स्पष्ट उल्लेख होना चाहिए लेकिन ठेकेदारी और हिस्सेदारी के कारण ऐसा नही हो रहा है।

श्रीवास्तव ने कहा कि नगरपालिका परिषद मिर्जापुर के अध्यक्ष द्वारा एक सभासद की अपने पालतू गुंडो द्वारा बर्बर पिटाई की घटना शर्मनाक है ।नगरपालिका के इतिहास में ऐसा कभी नही हुआ। अगर इन सभी बिंदुओं पर जिला प्रशासन तत्काल जांच नहीं करवाता और भ्रष्टाचार में लिप्त लोगों के खिलाफ कार्रवाई नहीं होती तो राष्ट्रवादी मंच समाज के सज्जन शक्ति को जागृत करके मीरजापुर की धरती पर एक प्रचंड प्रदर्शन करने के लिए आगे बढ़ेगा।

पत्रकार वार्ता में प्रमुख रूप से रवि पुरवार, आनंद अग्रवाल, अनिल गुप्ता ,मनोज दमकल, रवि शंकर साहू राजेश सिन्हा, संतोष केशरी,बिपिन त्रिपाठी, अखिलेश अग्रहरि, विवेक सोनकर ,जितेंद्र यादव सहित बड़ी संख्या में राष्ट्रवादी मंच के कार्यकर्ता भी उपस्थित रहे।