निष्पक्ष जन अवलोकन।
नितेश मिश्रा।
बाराबंकी। सनातन योग फाउंडेशन द्वारा चलाई जा रही हरियाली मुहिम में आज सनातन योग फाउंडेशन के द्वारा श्री राम जानकी मंदिर में तुलसी के पौधे वितरित किए गए।
सनातन योग फाउंडेशन के संस्थापक गुरु संदीपन ने बताया कि तुलसी औषधीय गुणों का भंडार है,तुलसी का सेवन रोगों से लड़ने की क्षमता देती है इससे शरीर की प्रति रक्षा प्रणाली मजबूत हो जाती है जिससे ऋतु परिवर्तन या अन्य रोगों से बचाओ होता है।
तुलसी का पौधा २४ घंटे ऑक्सीजन देने वाला पौधा है तुलसी में अद्भुत औषधीय गुण विद्यमान है सनातनी तुलसी का पौधा घर पर लगा कर उसका पूजन भी करते हैं।
तुलसी गमले में आसानी से तैयार हो जाता है तुलसी घर में मौजूद दूषित वायु को दूर करती है।

सनातन योग फाउंडेशन के प्रबंधक रोहित द्विवेदी ने कहा की शहरों में लोगों के पास पर्याप्त जगह नही होती जिससे बड़े पेड़ लग सकें इसलिए तुलसी का पौधा जो की गमलों में भी पूरी तरह तैयार हो जाता है इसका पूरा लाभ शुद्ध प्राण वायु और औषधीय गुणों का व्यक्ति ले सकता है।

इस मौके पर श्री राम जानकी मंदिर के पंडित शिवपूजन तिवारी, राम प्रकाश शास्त्री, अरविंद पंडित, श्रवण कुमार दीक्षित, ऋषभ, मीनल राजपूत, विनीता राजपूत, पूनम राजपूत, कुसुम अग्रवाल, हिमांशु शुक्ला आदि मौजूद रहे।

इस अवसर पर गुरु संदीपन ने आवाहन करते हुए कहा कि हम सब मिलकर अधिक से अधिक पौधे लगाएं, वृक्षों को बचाएं और धरा का श्रृंगार करें जितना अधिक धरा पर हरितिमा होगी उतना ही धरा पर जीवन खिलेगा।