*निरीक्षण में मरीजों को दी जा रही सेवाएं मिली संतोषजनक!
*अनुपस्थित चल रहे कर्मचारी के विरुद्ध कार्यवाही!
*परिसर में खाकी स्थान पर वृक्षारोपण कराने के निर्देश

निष्पक्ष जन अवलोकन।
नितेश मिश्रा।
बाराबंकी। नवागत मुख्य चिक्तिसाधिकारी की कार्यवाही देखकर स्वास्थ्य विभाग के कर्मचारियों में हड़कंप मच गया है। पद संभालते ही सीएमओ रामजी वर्मा ने आज जैदपुर एवं सतरिख सामुदायिक केंद्र का निरीक्षण किया।
सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र सतरिख के निरीक्षण दौरान डॉक्टर सुनील जायसवाल मौजूद रहे,मुख्य चिकित्सा अधिकारी द्वारा ओपीडी, कोविड-19 टीकाकरण केंद्र का निरीक्षण किया गया इस दौरान निरीक्षण में सभी सेवाएं लगभग संतोषजनक रही, जहां ओपीडी में आए मरीजों की थर्मल स्कैनिंग के द्वारा शरीर का तापमान किया जा रहा था इस दौरान जिनके पास मास्क नहीं था उनको मास्क उपलब्ध कराया गया वहीं दूसरी तरफ इमरजेंसी वार्ड में ऑक्सीजन कंसंट्रेशन कार्यरत मिले। सीएमओ द्वारा डेंटल हाइजीनिस्ट को निर्देशित किया कि जो भी सामग्री की कमी है उसका मांग पत्र जनपद स्तर पर प्रेषित कर सामग्री तत्काल प्राप्त करना सुनिश्चित करें साथ ही किशोर स्वास्थ्य केंद्र का भी निरीक्षण सीएमओ के द्वारा किया गया जहां की स्थिति संतोषजनक पाई गई लेकिन इस दौरान उपस्थिति पंजिका का अवलोकन करने पर सीएमओ ने पाया कि वहां पर कार्यरत वार्डबाय अंकित द्विवेदी विगत कई दिनों से अनुपस्थित चल रहे हैं, जिस के संबंध में सीएमओ ने तत्काल अनुशासनात्मक कार्यवाही करते हुए बर्खास्तगी की कार्रवाई करने के निर्देश दिए।

उसके पश्चात सीएमओ द्वारा जैदपुर सीएससी का भी निरीक्षण किया, निरीक्षण के दौरान डॉ सुरेंद्र कुमार अधीक्षक सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र विगत समय में अनुपस्थित थे जिसे लापरवाही मानते हुए सीएमओ के द्वारा संबंधित का स्पष्टीकरण मांगा गया कि उनकी अनुपस्थिति का क्या कारण था इस दौरान अजय कुमार वर्मा जो आकस्मिक अवकाश पर थे परंतु आकस्मिक अवकाश पंजिका में इसका अंकन नहीं था जिस पर सीएमओ का पारा चढ़ गया। वार्ड के निरीक्षण के दौरान डॉ देवेश पटेल द्वारा बताया गया कि सर्जिकल वार्ड को स्टोर बनाया गया है जिसे देखकर सीएमओ ने नाराजगी व्यक्त की तथा तत्काल उसे खाली करने का निर्देश संबंधित को दिया गया इसी के साथ ही परिसर में पड़ी खाली जगह का सदुपयोग करने हेतु उक्त स्थानों पर वृक्षारोपण कराए जाने हेतु निर्देशित भी किया गया।
सीएमओ द्वारा किए गए इस निरीक्षण से जहां स्वास्थ्य कर्मियों में हड़कंप मचा रहा वहीं सीएमओ राम जी वर्मा द्वारा बताया गया कि शासन द्वारा दिए गए निर्देशों के क्रम में जन सामान्य को दी जा रही सुविधाओं की स्थलीय जानकारी हेतु निरीक्षण की कार्यवाही की गयी है।